May 9, 2024 19:43:41

AIN Bharat

Hindi news,Latest News In Hindi, Breaking News Headlines Today ,हिंदी समाचार,AIN Bharat

लालापुर प्रयागराज हज यात्रा 2024 पर जाने वालों के लिए तीसरा और अन्तिम प्रशिक्षण हुआ सफलतापूर्वक समापन

1 min read

*लालापुर प्रयागराज हज यात्रा 2024 पर जाने वालों के लिए तीसरा और अन्तिम प्रशिक्षण हुआ सफलतापूर्वक समापन*

Ain भारत न्यूज संवाददाता
सतीश कुमार की ख़ास रिपोर्ट लालापुर प्रयागराज

*रजा-ए-मुस्तफा ख़िदमते-ए-हुज्जाज समिति के तत्वावधान में चला प्रशिक्षण शिविर, 300 हज यात्रियों ने लिया भाग*

प्रयागराज। हज़ यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिए गुरुवार को रजा-ए-मुस्तफा ख़िदमते-ए-हुज्जाज समिति (पंजीकृत) के तत्वावधान में नुरूल्लाह रोड प्रयागराज स्थित शगुन पैलेस में लिए तीसरा व अन्तिम प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया, जिस में लगभग 300 आज़मीन शामिल हुए।

समिति के संरक्षक मुफ्ती मुहम्मद मुजाहिद हुसैन रज़वी ने हज़ और उमरा के अर्कान की अदायेगी से संबंधित तमाम तरीकों की विस्तृत जानकारी प्रदान की, जब कि उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति द्वारा नियुक्त हज प्रशिक्षक (Haj Trainer) सैयद मुहम्मद आदिल ने हज़ से संबंधित हज सुविधा एप्प के बारे में विस्तृत जानकारी दी और सउदी हुकुमत के द्वारा दिये गये निर्दे शों के पालन करने से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई।
तीसरे व अन्तिम ट्रेनिंग में एल० सी० डी० के माध्यम
से इंजीनियर नूर उद्दीन सिद्दीकी साहब की निगरानी में उपरोक्त उम्रा व हज्ज की पूरी जानकारी दी गयी। हज के तमाम अरकान का वीजुअल दिखलाकर बताया व समझाया गया। इसके साथ ही मदीना मुनव्वरा में मस्जिदे नबवी, जन्नतुल बकी यानी मदीना शहर का मशहूर कब्रिस्तान जहाँ 10 हज़ार से जयादा सहाबये इकराम की तदफीन है, उहद पहाड़, मस्जिदे कुबा यानी इस्लाम की पहली मस्जिद, मस्जिदे किबलतैन, जंगे खनदक के पास मस्जिदे सबा, मैदान बद्र यानी इस्लाम की पहली जंग का मैदान, और मदीना शहर के दूसरे मशहूर धार्मिक स्थलों को एल० सी० डी० के माध्यम से हाजियों को दिखाया गया। एल० सी० डी० के माध्यम से दी गयी ट्रेनिंग से हाजियों के अन्दर बहुत उतसाह देखा गया।
कार्यक्रम सुबह 09:30 से शुरू हुआ और दोपहर 1.00 बजे तक चलता रहा,
इस अवसर पर के सचिव और शगुन के मालिक हाजी शाहिद कमाल खान उर्फ बब्लू भाई, हाजी मसूद अहमद हबीबी, हाजी नौशाद , मुफती फैयाज मिसबाही, कारी लईक. साहब, मौलाना शुऐब निज़ामी, सैयद इम्तियाज़ हुसैन हबीबी, जनाब इज़हार ख़ान, जनाब अनीस सिद्दीकी, जनाब नदीम खान, और समिति के अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे। आज़मीने-ए-हज्ज 2024 ई0 के मसाइल से संबंधित जानकारी लेने के लिए 7007046503 पर और हज्ज के सफर वगैरह के संबंधित जानकारी के लिए 9415612888 या 9335153292 पर संपर्क कर सकते हैं।

*ये सभी जानकारी सोसाइटी के सचिव ने दी*

नमस्कार,AIN Bharat में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 7607610210,7571066667,9415564594 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
error: Content is protected !!