May 20, 2024 03:09:30

AIN Bharat

Hindi news,Latest News In Hindi, Breaking News Headlines Today ,हिंदी समाचार,AIN Bharat

भूकंप आपदा पर एनडीआरएफ ने किया मॉक अभ्यास आपदा जोखिम नियुनीकरण हेतु।

1 min read

भूकंप आपदा पर एनडीआरएफ ने किया मॉक अभ्यास
आपदा जोखिम नियुनीकरण हेतु।

रिपोर्ट दीपक पाण्डेय

उत्तर प्रदेश के हितधारकों के साथ कमान्डेंट श्री मनोज कुमार शर्मा के कुशल दिशा-निर्देशन में 11 एनडीआरएफ वाराणसी की टीमें विभिन्न एजेंसियों के साथ सामंजस्य स्थापित करते हुए संयुक्त मॉक अभ्यास का आयोजन कर रही हैं, उसी कड़ी में आज ज़िला आजमगढ़ के कलेक्ट्रेट परिसर में क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केंद्र गोरखपुर से एनडीआरएफ के उप कमांडेंट श्री पीएल शर्मा की अगुवाई में ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और ज़िला आजमगढ़ (उत्तर प्रदेश) के अन्य हितधारकों द्वारा संयुक्त रूप से भूकंप पर एक मॉक अभ्यास आयोजित किया गया। मॉक अभ्यास के दौरान भूकंप पर एक परिदृश्य को चित्रित किया गया, जिसमें कलेक्ट्रेट परिसर की एक इमारत ढह गई और कुछ कर्मचारी जख्मी हालत में फंस गए । तदनुसार, ई ओ सी (Emergency Operation Centre) को घटना के बारे में सूचित किया गयाI जिसने एनडीआरएफ के नियंत्रण कक्ष और सभी संबंधित हितधारकों को आपात प्रतिक्रिया के लिए सूचित किया । एनडीआरएफ की टीम के पहुंचने से पहले सतही पीड़ितों को प्रथम उत्तरदाताओं ने सुरक्षित निकाल लिया। इंस्पेक्टर डी पी चंद्रा के नेतृत्व में एनडीआरएफ टीम घटना स्थल पर पहुंची। टीम ने प्रारंभिक आकलन किया और एक साथ ऑपरेशन का बेस, कमांड पोस्ट, मेडिकल पोस्ट, कम्युनिकेशन पोस्ट स्थापित किए । आकलन के तुरंत बाद टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया और कटिंग उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए इमारत में क्षैतिज पहुँच बनाकर गंभीर रूप से फंसे पीड़ितों को बचाया ।
दूसरी मंजिल में फंसे अन्य पीड़ितों को विभिन्न रस्सी बचाव तकनीकों से बचाया गया । सभी पीड़ितों को मेडिकल एजेंसियों द्वारा अस्पताल पूर्व उपचार देने के बाद अस्पताल पहुंचाया गया। एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट श्री पीएल शर्मा ने बताया कि इस मॉक ड्रिल के माध्यम से आपदा की स्थिति में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अपनी जिम्मेदारियों से अवगत करवाया गया। भविष्य में ऐसी किसी भी आपदा के समय जानमाल के नुकसान को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन की शुरुआत स्वयं से शुरू करनी होगी तथा जन-जन को आपदा प्रबंधन के बारे में जागरूक करना होगा। यह पूरा मॉक अभ्यास इंसिडेंट रिस्पांस सिस्टम के दिशानिर्देशों के अनुसार आयोजित किया गया था और पूरी प्रक्रिया का पालन किया गया।

इस मॉक अभ्यास को अपर ज़िलाधिकारी श्री आजाद भगत सिंह की मौजुदगी में आयोजित किया गया। तथा अन्य हितधारकों द्वारा-डीडीएमए, पुलिस, पी ए सी, स्वास्थ्य विभाग , पी डव्लू डी, कृषि विभाग, सिंचाई विभाग, राजस्व विभाग, पंचायती राज विभाग, अग्नि शमन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, मीडिया कर्मियों एवं स्थानीय लोगों ने भाग लिया । इस दौरान प्रमुख रुप से जे. आर. चौधरी ज्वाइंट मजिस्ट्रेट, श्री प्रेम चंद्र मौर्या उपजिलाधिकारी मेहनगर, श्री एस. एन त्रिपाठी उपजिलाधिकारी लालगंज, श्री नवीन प्रसाद उप जिलाधिकारी बुधनपुर, प्रिय तुल कुमार सिंह बीएसए, डॉ वीरेंद्र सिंह, सौम्या सिंह सीओ सदर, रानी गरिमा यादव तहसीलदार एवं अन्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,AIN Bharat में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 7607610210,7571066667,9415564594 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
error: Content is protected !!