May 12, 2024 09:41:54

AIN Bharat

Hindi news,Latest News In Hindi, Breaking News Headlines Today ,हिंदी समाचार,AIN Bharat

बिना हंगामे तथा उपद्रव के नगरपालिका बोर्ड की बैठक में पारित हुए जनहित के मुद्दे

1 min read

बिना हंगामे तथा उपद्रव के नगरपालिका बोर्ड की बैठक में पारित हुए जनहित के मुद्दे
सिटी क्लब मिट्टी के भाव नहीं होगा
जन्म-मृत्यु पंजीकरण अनियमिततापर लगाया गया लगाम
CSI से प्रभार छीना गया
नगर विधायक की मौजूदगी के मायने

मिर्जापुर। महाभारत की घटना के लिए जिम्मेदार द्रौपदी-चीरहरण से आगे बढ़कर भूमि, भवन तथा सम्पत्ति जैसे आभूषणों से विहीन होती नगरपालिका बोर्ड की बैठक बिना किसी हंगामे के भी अत्यंत प्रभावशाली और जनहितकारी निर्णयों के साथ सम्पन्न हुई जिसमें सिटी क्लब को मिट्टी के भाव न बेचने, जमीनों पर कब्जे हटाने, विंध्याचल कांजी हाऊस मुक्त कराने, जन्म-मृत्यु पंजीकरण समयबद्ध करने, गङ्गा-घाटों की भव्यता बढ़ाने, संविदाकर्मियों को 30 दिन का वेतन देने, मैरेज हाऊसों पर समान टैक्स लगाने के साथ हाऊसटैक्स-वॉटर टैक्स में कमरतोड़ बढोत्तरी न करने पर बोर्ड ने निर्णय लिया। बैठक में उपस्थित न रहने के लिए CSI से जोनल का प्रभार हटाने का भी प्रस्ताव पारित हुआ।
योग और संयोग – योग दिवस पर आहूत प्रत्यक्ष चुनाव की 6ठीं नगरपालिका की बैठक में योगेश्वर श्रीकृष्ण के नाम के विविध नामों में श्यामसुंदर नाम के अध्यक्ष श्री श्याम सुंदर केसरी के साथ में योगमायाधाम के पुरोहित पदेन सदस्य नगर विधायक श्री रत्नाकर मिश्र भी उपस्थिति का योग बना रहे थे, जो उलझे हुए मुद्दों को सुलझाते नजर आए तथा अनेक मुद्दों पर कमेटी गठित करने का सुझाव देते रहे। इसके अतिरिक्त वाणी से मुखर विंध्याचल के सभासद श्री अवनीश कुमार मिश्र, 3 बार से लगातार दो अन्य सभासदों में राकेश यादव तथा दुर्गाप्रसाद यादव उर्फ बाबा यादव की आवाज अधिक गूंजती रही। इन सारे संयोगों के बीच यह प्रस्ताव पारित हुआ कि पालिका की सम्पत्तियों पर जिन जिन लोगों की कुदृष्टि है उन्हें 6ठीं के दूध की याद दिला दी जाएगी।
सिटी क्लब बच गया प्राइवेट हाथों में जाने से- पिछली नगरपालिका के अंतिम क्षणों में सिटी क्लब को किसी गैर के हवाले किए जाने का जबरदस्त विरोध हुआ और तय हुआ कि इसे नगरपालिका ही संरक्षित करेगी। इसी के साथ विंध्याचल में कांजी हाऊस मुक्त कराने के अपने भीष्म-संकल्प पर अवनीश मिश्र डटे रहे। उनका कहना है कि यह मुद्दा तो उनके चुनाव का मुद्दा रहा है।
टैक्स का सेंसेक्स ऊपर नहीं जाएगा- सभासद अवनीश मिश्र ने बकाए टैक्स पर लगभग 50% तक की वृद्धि पर जबरदस्त अंकुश लगाने की आवाज उठाई तो सभी सभासदों ने एक स्वर में वृद्धि न करने पर सहमति प्रकट की।
मैरिज हाऊस पर दो-अंखिया क्यों?- बैठक में अनगढ़ के सभासद राकेश यादव ने अलग-अलग मैरिज हाऊस पर अलग-अलग टैक्स पर उंगली उठाई। जबकि सभी सभासदों ने संविदाकर्मियों को 26 दिन वेतन और 30 दिन काम पर एतराज किया। बसनही बाजार वार्ड के सभासद दुर्गाप्रसाद यादव ने गङ्गाघाटों पर गंगाद्वार एवं चेंजिग रूम बनवाने की मांग रखी।
कमेटी के हवाले जो मुद्दे गए- गुरहट्टी की चर्चित जमीन सहित सँगमोहाल एवं जाह्नवी होटल पर टैक्सी स्टैंड के लिए कमेटी गठित करने का सुझाव नगरविधायक श्री मिश्र ने दिया जिसे अध्यक्ष श्री केसरी ने स्वीकार किया।
जन्म-मृत्यु पंजीकरण का मुद्दा- पिछले कई महीनों से यह मुद्दा नगर का प्रमुख मुद्दा इसलिए भी बन गया था क्योंकि दो-दो साल से चक्कर लगाते लोगों के सिर में चक्कर आ जाता था। मुद्दा जिला लांघते लखनऊ के प्रमुख दरबारों तक जा पहुंचा था। दो कर्मचारी दण्डित किए गए थे लिहाजा इसकी समय सीमा निश्चित की गई। 21 दिन के अंदर जन्म पंजीकरण में 8 दिन, 21 दिन के बाद के मामले में 30 दिन तथा मृत्यु के पंजीकरण में समस्त कागज़ात सही रहने पर 8 दिन का समय निर्धारित किया गया।
CSI से प्रभार हटाया जाए- बोर्ड की बैठक के पूर्व छुट्टी लेने को गंभीर माना गया तथा उनसे हेल्थ का जोनल प्रभार वापस लेने का प्रस्ताव पारित हुआ।
वीडियो रिकार्डिंग- पूरी कार्रवाई कैमरे में कैद हुई। लंबे दिनों बाद पालिका की बैठक में चर्चा, बहस और विमर्श हुआ। नगर विधायक की मौजूदगी पालिका के विकास से जोड़ कर देखा जा रहा है।

नमस्कार,AIN Bharat में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 7607610210,7571066667,9415564594 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
error: Content is protected !!