May 12, 2024 23:12:17

AIN Bharat

Hindi news,Latest News In Hindi, Breaking News Headlines Today ,हिंदी समाचार,AIN Bharat

आज के युवा ही भावी रामराज्य के आधार स्तंभ होंगे

1 min read

दिनांक : 01.04.2024

वाराणसी में दो दिवसीय युवा शिविर संपन्न !

आज के युवा ही भावी रामराज्य के आधार स्तंभ होंगे ! – श्रीमती प्राची जुवेकर, सनातन संस्था

वाराणसी – पूरे विश्‍व में युवाओं की सर्वाधिक संख्या भारत में है । ये युवा ही भारत की शक्ति हैं । आवश्यकता है तो इस युवा शक्ति को योग्य मार्ग दिखाने की । शारीरिक, मानसिक स्तर के साथ-साथ आध्यात्मिक स्तर पर भी युवा सुदृढ हों, इस दृष्टि से सनातन संस्था के 25 वर्ष होने के उपलक्ष्य में उत्तर प्रदेश, बिहार, चंडीगढ के युवाओं के लिए दो दिनों का युवा शिविर का आयोजन यहां के आशापुर स्थित जय मंगल सभागृह में किया गया ।
इस शिविर में उपस्थित युवाओं का मार्गदर्शन करते हुए सनातन संस्था की श्रीमती प्राची जुवेकर ने कहा कि वर्त्तमान काल में अपने धर्म की शिक्षा तथा खरा इतिहास न पढाए जाने के कारण युवाओं में धर्म तथा राष्ट्रप्रेम की भावना अल्प है । वे अलग-अलग समस्याओं जैसे – घटती एकाग्रता, तनाव, असफलता का भय, निराशा, चिंता, तुलना करना, हीन भावना, मोबाइल पर समय गंवाना इत्यादि से पीडित हैं । चूंकि हमारे जीवन में 80 % समस्याओं का मूल कारण आध्यात्मिक होता है , इसलिए कालानुसार योग्य साधना कर आप युवा भी अपनी समस्याओं का समाधान करवा सकते हैं । अतः व्यष्टि साधना के विविध प्रयास जैसे नामजप, प्रार्थना, कृतज्ञता, भावजागृति के प्रयास, व्यक्तित्व विकास हेतु स्वभाव दोष निर्मूलन के प्रयास करने आवश्यक हैं । इसके साथ ही समय का नियोजन, गुण संवर्धन, कौशल्य विकास इत्यादि के लिए प्रयास कैसे कर सकते हैं, इसके संदर्भ में उन्होंने युवाओं को जानकारी दी । इस शिविर में सम्मिलित युवाओं ने अपने मनोगत में बताया कि शिविर में उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला। उन सभी ने बताए गए सूत्रों को आचरण में लाने का प्रयास करने का निर्धारण भी किया ।

आपकी विनम्र
श्रीमती प्राची जुवेकर
सनातन संस्था
संपर्क -7985753094

नमस्कार,AIN Bharat में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 7607610210,7571066667,9415564594 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
error: Content is protected !!